Lockdown 4.0 Guideline:Covid 19 Update

Lockdown 4.0 Guideline Covid 19 Update
                                 IMAGE SOURCE:INDIATODAY

Lockdown 4.0 Guideline

कई राज्य सरकारें LOCKDOWN 4.0 के दौरान बड़े सामाजिक समारोहों और शैक्षणिक संस्थानों को छोड़कर लगभग सभी गतिविधियों को फिर से शुरू करने के लिए जगह की अनुमति देते हुए केवल सम्मिलित क्षेत्रों में पूर्ण शटडाउन चाहती हैं।

कई राज्यों के अधिकारियों ने कहा कि दिशा-निर्देश ज़ोन को परिभाषित करते हुए, LOCKDOWN 4.0 को लागू करने के लिए एक महत्वपूर्ण मार्गदर्शन दस्तावेज़, शनिवार तक आएगा और यह एक जिले को लाल, नारंगी और हरे ज़ोन में विभाजित करने की संभावना है, पूरे जिले को वर्गीकृत करने की मौजूदा पद्धति के विपरीत। लाल, नारंगी या हरा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में कहा था कि LOCKDOWN 4.0 में एक "पूरी तरह से अलग रूप" होगा, जिसमें नए नियम होंगे

Lockdown 4.0 Guideline

LOCKDOWN की मौजूदा अवधि- 25 मार्च को लागू होने के बाद से तीसरा - रविवार को समाप्त होने वाला है।

LOCKDOWN 4.0 के दौरान यहां क्या होने की संभावना है:

  • * यह सरकारी अधिकारियों द्वारा व्यक्त दृष्टिकोण से प्रतीत होता है कि राज्यों को 18 मई से सभी औद्योगिक गतिविधियों, कार्यालयों और स्टैंडअलोन बाजारों को फिर से शुरू करने की अनुमति देने की संभावना है।


 Lockdown 4.0 Guideline in hindi
  • * ऑटोस और टैक्सियों सहित सार्वजनिक परिवहन इंट्रा-डिस्ट्रिक्ट यात्रा के साथ यात्रियों की संख्या पर कुछ प्रतिबंधों के साथ फिर से शुरू होंगे, जिनमें शामिल हैं। अंतरराज्यीय यात्रा भी खोली जा सकती है, लेकिन केवल यात्रा पास वाले लोगों के लिए।


अधिकारियों ने कहा कि सभी प्रकार के सामानों की होम डिलीवरी के लिए भी अनुमति दी जा सकती है।

  • * शैक्षणिक संस्थान मई के अंत या जून से गर्मियों की छुट्टियों की घोषणा करने की उम्मीद के साथ कई राज्यों में बंद रहेंगे।



  • * मॉल और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर खरीदारी सहित सामूहिक समारोहों या सामुदायिक भागीदारी की आवश्यकता या प्रोत्साहित करने वाली अन्य गतिविधियों के अलावा कुछ और समय के लिए धार्मिक और राजनीतिक बैठकों की अनुमति नहीं है।


अधिकारियों ने कहा कि शादियों और अंतिम संस्कारों को सीमित सहभागियों के साथ अनुमति दी जाएगी।

राज्यों को क्या चाहिए:


                                               IMAGE SOURCE:Deccan Herald
Lockdown 4.0 Guideline:Covid 19 Update



  • * महाराष्ट्र, जिसमें कोविद मामलों की अधिकतम संख्या है, ने LOCKDOWN का विस्तार करने पर केंद्र को अपनी स्थिति सौंपी। राज्य कम प्रभावित क्षेत्रों में अधिक आराम के साथ विस्तार के पक्ष में है, ताकि आर्थिक गतिविधियों को धीरे-धीरे फिर से शुरू किया जा सके।


राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि लाल क्षेत्रों के बारे में निर्णय 18 मई तक लिया जाएगा, लेकिन राज्य सरकार रेड-ज़ोन जिलों में भी गैर-प्रभावित क्षेत्रों में LOCKDOWN को आसान बनाने पर विचार कर रही है। मुंबई, ठाणे, नवी मुंबई, पुणे, नाशिक जैसे बड़े पैमाने पर प्रभावित शहरों में वाणिज्यिक कार्यों में भी आराम मिल सकता है।

  • * दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली मेट्रो सहित बाजार, मॉल, सार्वजनिक परिवहन, और सभी कार्यालयों को कम फुटफॉल और कंपित संचालन के साथ खोलने की अनुमति दी जानी चाहिए।



  • * गुजरात, जिसमें कोविद -19 मामलों की तीसरी सबसे बड़ी संख्या है, अहमदाबाद को छोड़कर सभी प्रमुख शहरी केंद्रों में सभी आर्थिक गतिविधियों को फिर से शुरू करना चाहता है, जिसमें राज्य के 70% मामलों का हिसाब है।


  • * कुछ राज्यों में राज्य विशिष्ट छूट हो सकती है, उदाहरण के लिए, कर्नाटक सरकार यात्रियों के लिए अनिवार्य 14-दिवसीय संगरोध के साथ अंतर-राज्य यात्रा फिर से शुरू करने के पक्ष में है।


  • * यहां तक ​​कि राजस्थान सरकार अंतर-राज्यीय यात्रा की पक्षधर है। केरल, हालांकि, केवल एक पास के आधार पर अंतर-राज्य यात्रा चाहता है, जबकि बिहार और झारखंड व्यक्तियों की अंतर-राज्य यात्रा के विरोध में हैं और उन्होंने एक मार्गदर्शन दस्तावेज के लिए केंद्र से अनुरोध किया है।


  • * तेलंगाना, जिसने 29 मई तक LOCKDOWN बढ़ाया है, सूचना प्रौद्योगिकी और रियल एस्टेट जैसे क्षेत्रों में अधिक छूट की घोषणा करने की संभावना है।


  • * केरल पर्यटन क्षेत्र को पुनर्जीवित करने के लिए मेट्रो सेवाओं, स्थानीय ट्रेनों, घरेलू उड़ानों, रेस्तरां और होटलों को फिर से शुरू करना चाहता है।


  • * कर्नाटक रेस्तरां, होटल और व्यायामशाला खोल सकता है। आंध्र प्रदेश ने रोकथाम क्षेत्रों को छोड़कर सभी गतिविधियों को फिर से शुरू करने का प्रस्ताव दिया है। हिमाचल और उत्तराखंड दोनों सीमित क्षमता के साथ होटल और रिसॉर्ट खोलने की अनुमति देंगे।


  • * तमिलनाडु, एक और औद्योगिक राज्य है, जिसमें नियंत्रण क्षेत्रों को छोड़कर सभी स्थानों को खोलने की योजना है।


  • * पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने पीएम मोदी से मुलाकात के दौरान बताते हुए LOCKDOWN के विस्तार के लिए कहा है किहमारे पास LOCKDOWN होना चाहिए। मैं एक कर्फ्यू सुनिश्चित करूंगा


  • * बिहार, झारखंड और ओडिशा सख्त LOCKDOWN जारी रखना चाहते हैं क्योंकि प्रवासी श्रमिकों की वापसी के कारण उनके कोविद -19 मामले बढ़ रहे हैं। झारखंड के ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम ने कहा कि राज्य सभी स्टैंडअलोन दुकानों की अनुमति देगा और उन प्रवासी श्रमिकों को काम देगा, जो घर लौट आए हैं।
Lockdown 4.0 Guideline
Lockdown 4.0 Guideline in hindi


तो यही था दोस्तो LOCKDOWN 4.0 के नियमो के बारे में उम्मीद करता हुआ आप हमारी इस व्याख्या  संतुष्ट होंगे और अपने सभी आपसी लोगो से इसे शेयर भी करे ताकि उन्हें भी इस गाइडलाइन के नियमो का पता चले 

धन्यवाद 

STAY HOME,STAY SAFE

























Post a Comment

0 Comments

Visit BlogAdda.com to discover Indian blogs